Image description

गोविन्द बल्लभ पन्त कृषि एंव प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, पन्तनगऱ

भू सूचना विज्ञान संघ 

कृषि महाविद्यालय, पंतनगर

 

Image description

अति महत्वपूर्ण समाचार 

गो.ब.प.कृ. एवं प्रौ. विवि पंतनगर में भा.कृ.अ.सं. नई दिल्ली की अति महत्तवपूर्ण योजना “उत्कृष्टता के आला क्षेत्र (निशे एरिया ऑफ़ एक्सीलेंस)” – जीओइन्फॉरमेटिक्स (भू सूचना प्रणाली) का प्राकर्तिक संसाधनों के प्रबंधन एवं परिसुद्ध खेती में उपयोग” का कार्यान्वयन।

देश की प्रथम “वेब आधारित मृदा सूचना प्रणाली” गो.ब.प.कृ. एवं प्रौ. विवि पंतनगर के वैज्ञानिको ने विकसित की।

अति उत्कृष्ट एडुसेट लैब कैल (सी.ऐ.एल.) में स्थापित की गई।

इसरो द्वारा संचालित तीन महा का कोर्से “बेसिक्स ऑफ़ रिमोट सेंसिंग, जी.आई.एस. एवं जी.एन.एस.एस.” एडुसेट लैब में प्रारंभ हुआ।

भू सूचना विज्ञान संघ “पंतनगर सूचना प्रणाली” विकसित करने की और अग्रसर।








आपका स्वागत है!

किसान भाइयों को समय से एवं सटीक जानकारी उपलब्ध कराने के लिए एक प्रयास 

कृषि भारतीय अर्थव्यवसथा की रीढ़ है। देश में उपलब्ध लगभग 70% लोगो को जीविका कृषि ही उपलब्ध कराती है। हरित क्रांति के बाद से देश में कृषि का स्वरूप तेजी से बदल रहा है। फसल प्रबंधन की आधुनिक तकनीक के अंगीकरण के अलावा, सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग में तेजी से विस्तार हो रहा है। यह समझा  जा रहा कि कृषि उत्पादकता के क्षेत्र में अगली वृध्दि सूचना प्रौद्योगिकी आधारित होगी।

 

हाल की जानकारी 

गोविन्द बल्लभ पन्त कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के वैज्ञानिको ने देश का पहला वेब आधारित मृदा सूचना तंत्र विकसित किया है। यह मृदा सूचना तंत्र सवांदात्मक (इंटरैक्टिव) होगा, जिसके द्वारा किसान भाई अपने क्षेत्र विशेष से सम्बंधित जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकेंगे। यह सूचना तंत्र मोबाइल फ़ोन के द्वारा भी प्रयोग किया जा सकेगा। किसान भाई अपने गाँव या अक्षांतर एवँ देशांतर के द्वारा अपने क्षेत्र विशेष को खोज सकेंगे एवं उसकी जानकारी हांसिल कर सकेंगे।